केजरीवाल सरकार का ऐतिहासिक फैसला, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने के लिए कैबिनेट ने दी मंजूरी - DAINIK JHROKHA

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Friday, October 4, 2019

केजरीवाल सरकार का ऐतिहासिक फैसला, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने के लिए कैबिनेट ने दी मंजूरी

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 



नई दिल्ली : केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Govt.) ने युवाओं के लिए एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए गुरुवार को ऐलान किया कि मुंडका में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Delhi Sports University) बनाई जाएगी। यह स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी 90 एकड़ में होगी। जिसके चांसलर भी कोई खिलाड़ी ही होंगे।









अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए कैबिनेट ने एक विधेयक को मंजूरी भी दे दी है और अब यह उपराज्यपाल के पास जाएगा और हम उम्मीद कर रहे हैं कि इसे विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पास कर दिया जाएगा।





खेल की क्षमता पर  मिलेगी डिग्री


दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि मुंडका में देश की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी खोली जाएगी जिसमें खिलाड़ियों को अपने खेल की क्षमता पर डिग्री मिल पाएगी। देश में पहली बार खेल को मेनस्ट्रीम हायर एजुकेशन का हिस्सा बनाया जा रहा है।




मुख्यमंत्री ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं ये यूनिवर्सिटी वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी और कोच तैयार करेगी। इस बिल में यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स स्कूल खोलने का भी प्रावधान है। अगर कोई बच्चा पांचवी-छठी में किसी स्पोर्ट्स में अपनी प्रतिभा दिखा रहा है ,वो स्पोर्ट्स स्कूल में एडमिशन ले सकता है।






स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी आदि में डिग्री मिलेगी जिससे खिलाड़ी सिविल सर्विसेज के एग्जाम दे सकते हैं और उन्हें अपने भविष्य की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। अभी हम देखते हैं, जो भी खिलाड़ी है वो स्पोर्ट्स को पार्ट-टाइम बेसिस पर खेलते हैं क्योंकि वो खिलाड़ी पढ़ाई कर रहे होते हैं या फिर कही नौकरी। यहां स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के बाद वे फूल टाइम स्पोर्ट्स पर ही ध्यान दे पाएंगे।




छात्रों का खेल होगी उनकी पढ़ाई 


केजरीवाल सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में एक नई स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनेगी। इसमें खिलाड़ी अपनी खेल प्रतिभा के आधार पर क्रिकेट, हॉकी, फ़ुटबॉल आदि में ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट आदि डिग्री ले सकेंगे। इसमें छात्रों का खेल ही उनकी पढ़ाई होगा। कैबिनेट ने आज दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बिल को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से बीएससी, बीसीए, ग्रेजुएशन की डिग्री होगी उसी तरह बैचलर ऑफ स्पोर्ट्स की डिग्री होगी।






दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए जमीन हमारे पास है, कैबिनेट ने बिल पास कर दिया है। विधानसभा से भी पास हो जाएगा, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को हर साल बजट मिलता रहेगा।


No comments:

Post a Comment

Thanks For Visit my site

Post Top Ad