इंग्लैंड ने भारत को पारी और 76 रन से हराया, अब सीरीज में 1-1 की बराबरी - DAINIK JHROKHA

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, August 28, 2021

इंग्लैंड ने भारत को पारी और 76 रन से हराया, अब सीरीज में 1-1 की बराबरी

इंग्लैंड ने भारत को पारी और 76 रन से हराया, अब सीरीज में 1-1 की बराबरी


 

हैमिल्टन: लीड्स में तीसरे टेस्ट के चौथे दिन मेजबान इंग्लैंड ने भारत को लंच होने से करीब 15 मिनट पहले ही पारी और 76 रन के अंतर से मात देकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. और इस जीत को आसान बनाने का काम किया तेज गेंदबाज ओली रॉबिंसन ने, जिन्होंने पांच विकेट चटकाए. मैच के तीसरे दिन समाप्त होते-होते चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने मिलकर मुकाबले में रोमांच भर दिया था.



करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की उम्मीदें आसमान छूने लगीं कि मैच के चौथे दिन शनिवार को भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड की बढ़त को पार करके उसके सामने जरूरत एक अच्छा लक्ष्य रखेंगे, लेकिन चौथे दिन का खेल शुरू होने के कुछ ही देर बाद दूसरी नई गेंद से फेंके चौथे ही ओवर में रॉबिंसन ने पुजारा को एलबीडब्ल्यू आउट क्या किया, मानों भारतीय बल्लेबाजी का जनाजा सा निकल गया. 



एक के बाद एक करके बल्लेबाज रॉबिंसन की सीम होती गेंदबाजी के सामने हत्थे से उखड़ गए. और भारत की पूरी टीम  99.3 ओवरों में 278 रनों पर सिमट गयी और उससे तीसरे टेस्ट मैच में पारी और 76 रन के अंतर से हार का कड़वा घूंट पीने को मजबूर होना पड़ा. पांच विकेट लेने वाले ओली रॉबिंसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.


दिन के खेल के 4थे ओवर में पुजारा को रॉबिंसन ने क्या आउट किया कि फिर तो बल्लेबाजों का जमना दूभर हो गया. हालांकि, विराट कोहली ने अर्द्धशतक जड़कर एक हल्की उम्मीद की किरण जगायी जरूर, लेकिन इस उम्मीद पर रॉबिंसन ने जल्द ही पलीता लगा गिया. 


स्विंग और उछाल के सामने भारतीय बल्लेबाज नवसिखिए और बेबस दिखायी पड़े. फिर चाहे रहाणे हों या फिर कोई ओर, किसी को भी कुछ पता नहीं चल रहा था. 


फैंस टीवी पर पलकें झपका रहे थे, उधर विकेट गिर रहा था. विकेटों का पतन कितनी तेजी से हुआ, यह आप इससे समझ सकते हैं कि भारत ने अपने आखिरी 8 विकेट सिर्फ 41 रन के भीतर गंवा दिए. 


मैच के तीसरे दिन पुजारा और विराट की बल्लेबाजी ने इस टेस्ट में रोमांच पैदा कर दिया था. और भारतीय फैंस उम्मीद कर रहे थे कि चौथे दिन पुजारा और कोहली अपनी साझेदारी को और बड़ा करते हुए भारत को मजबूती प्रदान करेंगे, लेकिन रॉबिंसन ने इस उम्मीद पर पानी फेर दिया.  तीसरे दिन की समाप्ति पर पुजारा 91 और कप्तान विराट कोहली 45 रन बनाकर खेल रहे थे. 


तीसरे  दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल तय समय से कुछ देर पहले खत्म होने तक 2 विकेट पर 215 रन बनाए थे. इसमें रोहित शर्मा ने 59 और केएल राहुल ने 8 रन का योगदान दिया था. इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी 432 रनों पर खत्म हुई थी और इंग्लैंड ने बहुत ही विशाल बढ़त ली थी. 


लेकिन पुजारा और विराट ने अपने अंदाज से इस बढ़त के इंग्लैंड के लाभ को कम कर दिया था, लेकिन जब चौथे दिन उनकी और पुजारा की सबसे ज्यादा जरूरत थी, तब रॉबिंसन और एंडरसन ने उनके बल्ले की बोलती बंद करते हुए टेस्ट को अपने पाले में ले गए.  इस टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था

No comments:

Post a Comment

Thanks For Visit my site

Post Top Ad