उत्तराखंड चुनाव: अरविंद केजरीवाल की उत्तराखंड के युवाओं को दूसरी गारंटी, हर घर को रोजगार - DAINIK JHROKHA

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Monday, September 20, 2021

उत्तराखंड चुनाव: अरविंद केजरीवाल की उत्तराखंड के युवाओं को दूसरी गारंटी, हर घर को रोजगार

Arvind Kejriwal and Col Ajay kothiyal


उत्तराखंड : दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रविवार को उत्तराखंड (Uttarakhand) में सभी के लिए नौकरियों और एक नए मंत्रालय का वादा किया, जो राज्य में उनकी पार्टी के अगली सरकार बनाने पर विशेष रूप से इसकी देखभाल करेगा। उन्होंने बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलने तक 5,000 रुपये की मासिक आय सहायता का भी वादा किया।




नैनीताल के हल्द्वानी के एक दिवसीय दौरे पर आए केजरीवाल ने कहा कि उनकी पार्टी हर घर रोजगार नामक एक योजना शुरू करेगी और पद पर चुने जाने के छह महीने के भीतर 100,000 सरकारी नौकरियां प्रदान करेगी। इनमें से, उन्होंने कहा, उत्तराखंड में अधिवासित लोगों के लिए 80% आरक्षित होंगे।

AAP की सरकार बनने पर, केजरीवाल के 6 गारंटी


  1. हर घर रोज़गार
  2. तब तक हर महीने 5 हज़ार
  3. नौकरियों में उत्तराखंडियों को 80% आरक्षण
  4. 6 महीने में 1 लाख सरकारी नौकरी
  5. प्राइवेट सेक्टर में नौकरियों के लिए जॉब पोर्टल 
  6. पलायन रोकने के लिए रोज़गार एवं पलायन मंत्रालय का गठन 



“दिल्ली की तर्ज पर एक ऑनलाइन जॉब पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। इसमें प्रदान की गई नौकरियों और नौकरी पाने वालों दोनों का डेटा होगा। जब दिल्ली में इस तरह का पोर्टल शुरू किया गया था, तब 10 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला था”, केजरीवाल ने कहा।




दिल्ली के सीएम ने राज्य में रोजगार और प्रवास मामलों का मंत्रालय बनाने का भी वादा किया। उन्होंने कहा कि यह अलग विभाग केवल रोजगार सृजन और पहाड़ी राज्य से पलायन की जांच के लिए प्रभावी नीतियां बनाएगा।




पिछले कुछ महीनों में भारतीय जनता पार्टी शासित राज्य में मुख्यमंत्रियों के बार-बार बदलाव पर कटाक्ष करते हुए, आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि अगर लोग भाजपा को वोट देते हैं, तो उन्हें हर महीने एक नया मुख्यमंत्री मिलेगा। उन्होंने कहा, "अगर वे आप को वोट देते हैं, तो उन्हें एक ऐसा मुख्यमंत्री मिलेगा जो पांच साल के लिए रोजगार देगा।"




उत्तराखंड की आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने की व्यवहार्यता के सवाल पर उन्होंने कहा, 'सरकार के पास इच्छाशक्ति होनी चाहिए। और हमने इसे नई दिल्ली में मुफ्त बिजली देकर दिखाया।”



केजरीवाल ने यह भी कहा कि भाजपा और कांग्रेस समेत कई पार्टियों में अच्छे लोग थे, जो वहां घुटन महसूस कर रहे थे। "ऐसे अच्छे लोगों का आप में स्वागत है," उन्होंने कहा।



बाद में केजरीवाल ने रोड शो किया और हल्द्वानी के रामलीला मैदान में जनसभा भी की।




इस साल केजरीवाल का पहाड़ी राज्य का यह तीसरा दौरा है। अगले राज्य विधानसभा चुनावों में एक साल से भी कम समय बचा है, आप आक्रामक रूप से अपनी चुनावी तैयारियों को आगे बढ़ा रही है। पिछले आठ से नौ महीनों में, यह कथित भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे जैसे विभिन्न मुद्दों पर सत्तारूढ़ भाजपा पर हमला करता रहा है।



17 अगस्त को अपनी पिछली यात्रा पर, केजरीवाल ने 2022 के विधानसभा चुनावों के लिए आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में कर्नल अजय कोठियाल (सेवानिवृत्त) के नाम की घोषणा की और सत्ता में चुने जाने पर उत्तराखंड को दुनिया भर के हिंदुओं के लिए आध्यात्मिक राजधानी बनाने का वादा किया।



इससे पहले, जब उन्होंने 11 जुलाई को दौरा किया था, तो केजरीवाल ने वादा किया था कि अगर आप यहां सत्ता में आती है तो हर घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। उत्तराखंड में आप के दिल्ली शासन मॉडल को दोहराने की बात करते हुए उन्होंने कहा था कि पार्टी स्कूलों और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में एक बड़ा बदलाव लाएगी।



जुलाई में, AAP राज्य इकाई ने 'केजरीवाल मुफ्त बिजली गारंटी कार्ड' भी लॉन्च किया, जिसके तहत पार्टी के 10,000 कार्यकर्ता सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में घरों का दौरा करेंगे और निवासियों से मुफ्त बिजली के लिए पंजीकरण करने और उन्हें गारंटी के टोकन के रूप में केजरीवाल कार्ड देने का आग्रह करेंगे। मुफ्त बिजली के लिए।



उत्तराखंड भर में AAP की तिरंगा यात्रा पर टिप्पणी करते हुए, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री (MoS) अजय भट्ट ने समाचार एजेंसी ANI से कहा: “पार्टियाँ उत्तराखंड आ रही हैं और अपने मन की बात कह रही हैं, लेकिन मैं यह बता दूं कि वहां के लोगों ने अपना मन बना लिया है। वे 2022 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को फिर से लोगों की सेवा करने का मौका देंगे और पार्टी भारी बहुमत से जीतेगी।



मुफ्त पानी और बिजली देने के आप के वादों का जिक्र करते हुए भट्ट ने कहा कि भाजपा राज्य के लोगों को राशन, कोविड-19 के टीके, दवाएं और वेंटिलेटर मुफ्त मुहैया करा रही है। 


No comments:

Post a Comment

Thanks For Visit my site

Post Top Ad