IPL 2022 में लखनऊ टीम ने एंडी फ्लावर को नियुक्त किया हेड कोच - DAINIK JHROKHA

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Friday, December 17, 2021

IPL 2022 में लखनऊ टीम ने एंडी फ्लावर को नियुक्त किया हेड कोच

 

IPL 2022 में लखनऊ टीम ने एंडी फ्लावर को नियुक्त किया हेड कोच


नई दिल्ली: IPL 2022 में कुल 10 टीमें खेलती हुई नजर आएंगी जिसमें से एक टीम लखनऊ की होगी। साल 2021 में आइपीएल में दो नई टीमों की एंट्री हुई थी जिसमें एक लखनऊ तो दूसरी अहमदाबाद थी। अब लखनऊ फ्रेंचाइजी ने आइपीएल 2022 से पहले अपनी टीम के हेड कोच के नाम की घोषणा कर दी है। एंडी फ्लावर पर लखनऊ फ्रेंचाइजी ने भरोसा जताते हुए टीम का हेड कोच नियुक्त किया है। एंडी फ्लावर साल 2021 में आइपीएल टीम पंजाब किंग्स के साथ जुड़े हुए थे और सहायक कोच के पद पर काम कर रहे थे


दिल्ली को बिजली की कमी का सामना करना पड़ सकता है, केजरीवाल ने पीएम से हस्तक्षेप की मांग की


आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी घोषणा की। एंडी फ्लावर पिछले दो सत्र पंजाब किंग्स से सहायक कोच के तौर पर जुड़े हुए थे। उन्होंने कहा कि वे नई फ्रेंचाइजी से जुड़कर बेहद उत्साहित हैं। 1993 में अपने पहले भारत दौरे के समय से ही उन्हें इस देश का दौरा करना, यहां खेलना और कोचिंग करना पसंद है। भारत में क्रिकेट को लेकर जिस तरह का जुनून है, उसकी तुलना नहीं की जा सकती।


IPL 2022: Lucknow franchisee trusted at Andy Flower, appointed the head coach


लखनऊ फ्रेंचाइजी के मालिक डा संजीव गोयनका ने कहा- 'एक खिलाड़ी व कोच के रूप में एंडी फ्लावर ने क्रिकेट में अमिट छाप छोड़ी है। हम उनके पेशेवर अंदाज का सम्मान करते हैं।' गौरतलब है कि एंडी फ्लावर की कोचिंग में ही इंग्लैंड ने 2010 में टी-20 विश्वकप जीता था। फ्लावर ने इंग्लैंड को टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर भी पहुंचाया था। 


राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कुशीनगर के प्रो. रोहित को किया सम्मानित


पिछले दो सत्र पंजाब टीम की कप्तानी करने वाले लोकेश राहुल के भी लखनऊ फ्रेंचाइजी से जुड़ने की संभावना जताई जा रही है। गौरतलब है कि आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ फ्रेंचाइजी को 7090 करोड़ रुपये की बेहद ऊंची बोली में खरीदा है। लखनऊ टीम का अब तक नामकरण नहीं हुआ है।



एंडी फ्लावर जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी रह चुके हैं और वो टीम के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका निभाते थे। उन्होंने 10 साल से भी ज्यादा वक्त तक इस टीम का प्रतिनिधित्व किया और टीम के कप्तान भी रहे थे। बाद में वो जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के कोच भी बने थे और एंडी के पास कोचिंग का लंबा अनुभव है। 



वो साल 2009 से लेकर 2014 तक इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोच पद पर भी रहे और शानदार काम किया। मौजूदा समय में वो पाकिस्तान सुपर लीग की टीम मुल्तान-सुल्तान के भी हेड कोच हैं और इस टीम के साथ काम कर रहे हैं। इसके अलावा वो सीपीएल की टीम सेंट लूसिया के भी हेड कोच हैं।


इंग्लैंड ने भारत को पारी और 76 रन से हराया, अब सीरीज में 1-1 की बराबरी


53 साल के एंडी फ्लावर का क्रिकेट करियर भी काफी शानदार रहा था और आइसीसी हाल आफ फेम में जगह बनाने वाले वो जिम्बाब्वे के पहले क्रिकेटर हैं। एंडी फ्लावर का जन्म केपटाउन, साउथ अफ्रीका में हुआ था, लेकिन उन्होंने साल 1992 से लेकर 2003 तक जिम्बाब्वे के लिए खेला। 



उन्हें बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजी माना जाता था और अपने करियर में उन्होंने 63 टेस्ट मैचों में 51.54 की औसत से 4794 रन बनाए थे जिसमें 12 शतक शामिल थे। टेस्ट में उन्होंने विकेट के पीछे 191 कैच पकड़े थे जबकि 9 बल्लेबाजों के स्टंप आउट किया था। वहीं वनडे में उन्होंने 213 मैचों में 6786 रन बनाए थे और 141 कैच व 32 स्टंप आउट किया था। 


No comments:

Post a Comment

Thanks For Visit my site

Post Top Ad